सम्प्रीति-IX क्या है ?

सम्प्रीति-IX 


सम्प्रीति-IX 





भारत और बांग्लादेश की सेनाओं ने मेघालय के उमरोई में पिछले दो हफ्तों के दौरान, 3 फरवरी से 16 फरवरी, 2020 तक संयुक्त सैन्य अभ्यास सम्प्रीति-IX में भाग लिया।  

संयुक्त अभ्यास के 9वें संस्करण के रूप में, इस सम्प्रीति अभ्यास का समापन 16 फरवरी, 2020 को हुआ।  


इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य सम्बन्धों को मजबूत बनाना था, जिसमें दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के साथ सामरिक अभ्यास के साथ-साथ संचालन तकनीकों को भी समझ सकें।  

इस सैन्य अभ्यास ने दोनों देशों के सैनिकों को आतंकवादरोधी अभियानों, आतंकवाद से निपटने के अभियानों और विशेष रूप से वनों और अर्धशहरी इलाकों में आपदा प्रबंधन के लिए असैन्य अधिकारियों को सहायता प्रदान करने के लिए अपने अनुभवों को साझा करने हेतु एक आदर्श मंच भी प्रदान किया।  

संयुक्त अभ्यास की शृंखला-सम्प्रीति भारत और बांग्लादेश के बीच विश्वास और मित्रता की डगर पर एक महत्वपूर्ण सैन्य और कूटनीतिक पहल का प्रतीक है, जो प्रत्येक संस्करण में भाग लेने वाले अधिकारियों और सैनिकों की मेहनत और पसीने से पोषित होती है। 

प्रशिक्षण के अलावा दोनों देशों के सैन्य दस्तों ने वॉलीबाल और बास्केटबाल मैचों जैसी कई मित्रतापूर्ण खेल गतिविधियों में भाग लिया। 

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए इस संयुक्त अभ्यास का समापन एक शानदार परेड और पारम्परिक रूप से स्मृति चिन्ह के आदान-प्रदान के द्वारा किया गया।  

यह संयुक्त अभ्यास नि:संदेह ही अभूतपूर्व रूप से सफल रहा है।    इस अभ्यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीच न सिर्फ आपसी समझ, अपितु सम्बन्धों को मजबूत बनाने में मदद मिली है। 

------------------------------------

Comments