Personal Protective Equipment (PPE) क्या है ?

Personal Protective Equipment KIT (PPE KIT)


Personal Protective Equipment (PPE) क्या है ?| infonewshunts.blogspot.com

PPE KIT

संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों में अन्य उपायों में शामिल हैं --
हाथ की स्वच्छता, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और अपशिष्ट प्रबंधन सामग्री।

PPE KIT सुरक्षात्मक उपकरण में स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों या किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित होने से बचाने के लिए रखे गए वस्त्र होते हैं।
ये आमतौर पर मानक सावधानियों से युक्त होते हैं:-  दस्ताने, मुखौटा, गाउन। 
यदि यह रक्त या वायुजनित उच्च संक्रमण है, तो इसमें शामिल होंगे :-  चेहरे की सुरक्षा, काले चश्मे और मास्क या फेसशिल्ड, दस्ताने, गाउन या कवरॉल, हेड कवर, रबर के जूते।

Components of PPE - 

पीपीई के घटक चश्मे, चेहरा-ढाल, मुखौटा, दस्ताने, कवरल / गाउन (एप्रन के साथ या बिना) हेड कवर और शू कवर हैं।

Face shield and goggles :-

आंखों, नाक और मुंह के श्लेष्म झिल्ली का प्रदूषण बूंदों के परिदृश्य में होने की संभावना है तथा खांसी से उत्पन्न, संक्रमित व्यक्ति के छींकने या एरोसोल उत्पन्न करने की प्रक्रियाओं के दौरान अनजाने में एक दूषित हाथ से आंखों / नाक / मुंह को छूना बहुत खतरनाक हो सकता है इसलिए चेहरे का उपयोग करके आंखों / नाक / मुंह के श्लेष्म झिल्ली की सुरक्षा ढाल / चश्मे और संपर्क सावधानियों का एक अभिन्न अंग है।

Masks :- 

मास्क का उपयोग PPE KIT में अपने नाक और मुँह को ढकने के लिए करते हैं, ताकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर उसके द्वारा छोड़ा गया सांस डॉक्टर को संक्रमित न करे। 

Masks विभिन्न प्रकार के होते हैं :-


1. Triple layer medical mask 
2. N-95 Respirator mask


1. Triple layer medical mask :

एक ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क एक डिस्पोजेबल मास्क, द्रव प्रतिरोधी है, जो पहनने वाले को सुरक्षा प्रदान करता है खांसने / छींकने / बात करने के दौरान निकलने वाली संक्रामक सामग्री की बूंदों से।

2. N-95 Respirator mask :

 N-95 रेस्पिरेटर मास्क एक श्वसन सुरक्षात्मक उपकरण है, जिसमें एयरबोर्न को उच्च निस्पंदन क्षमता है। इसे  पहनने वाले को आवश्यक हवा सील प्रदान करने के लिए, इस तरह के Masks को बहुत कुछ हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

Gloves:- 

जब कोई व्यक्ति COVID -19 संक्रमित व्यक्ति द्वारा दूषित वस्तु / सतह को छूता है, और तब अपनी खुद की आँखें, नाक या मुंह को छूता है, वह वायरस के संपर्क में आ सकता है।
संचरण की एक प्रमुख विधि होने के लिए, वस्तुओं / सतह को संभालते समय देखभाल का उपयोग किया जाना चाहिए।
नाइट्राइल दस्ताने लेटेक्स दस्ताने से अधिक पसंद किए जाते हैं क्योंकि वे कुछ सहित रसायनों का विरोध करते हैं
कीटाणुनाशक जैसे- क्लोरीन।

Coverall/Gowns :-


गाउन को हेल्थकेयर प्रदाताओं के धड़ को वायरस के संपर्क से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि कवरॉल आमतौर पर 360-डिग्री सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि वे पूरे शरीर, पीछे और निचले पैरों और कभी-कभी सिर और पैरों के साथ-साथ कवर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
चिकित्सा /आइसोलेशन गाउन निरंतर पूरे शरीर को सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

उपयुक्त सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करके, इसे खत्म करने या कम करने के लिए एक अवरोध बनाना संभव है। संपर्क और छोटी बूंद , दोनों को COVID -19 प्रसारित करने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार स्वास्थ्य रक्षा संदिग्ध / पुष्टि किए गए COVID-19 मामलों या उनके करीबियों (1 मीटर के भीतर) में काम करने वालों के लिए यह बहुत उपयोगी है। 



--------------------------------------

Comments