बैलून सोंड ,तुलसी


बैलून सोंड या परिज्ञापी गुब्बारा (Balloon Sonde or Sounding Balloon) क्या हैं?

यह मौसम उपकरणों से सुसज्जित तथा हाइड्रोजन गैस से भरा हुआ विशेष गुब्बारा है जिसका प्रयोग वायुमंडल के तापमान तथा वायुदाब ज्ञात करने के लिए किया जाता है।
इसे वायुमंडल में छोड़ दिया जाता है हल्का होने के कारण (हाइड्रोजन युक्त) यह ऊपर उठ जाता है।
यह वायुमंडल में जैसे-जैसे ऊपर चढ़ता जाता है।
इससे संलग्न उपकरणों द्वारा ऊँचाई के अनुसार तापमान तथा वायुदाब में होने वाले परिवर्तनों का आलेख होता रहता है।
पर्याप्त ऊँचाई पर जाकर (जहाँ वायुदाब अत्यल्प हो जाता है) गुब्बारा फट जाता है और इसमें रखे हुए उपकरण छतरी के माध्यम से नीचे पृथ्वी पर आ जाते हैं।
इस प्रकार परिज्ञापी गुब्बारे की सहायता से अति ऊँचे वायुमंडल की मौसमी दशाओं का अभिलेख प्राप्त होता है।


क्या तुलसी केवल, आस्था का प्रतीक है अथवा इसमें औषधीय गुण भी हैं ?

प्राचीन कहावत है कि घर में तुलसी की उपस्थिति एक वैद्य के समान है।
तुलसी केवल आस्था का प्रतीक नहीं, बल्कि इस पौधे में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में इसे महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है।
भारत में सदियों से औषधि के रूप में इसका उपयोग हो रहा है। खाँसी में तो घर के बुजुर्ग लोग तुलसी की चाय पीने की सलाह देते हैं तुलसी पित्तनाशक, वातनाशक, पसली में दर्द, रक्त-विकार, कफ और फोड़ेफुन्सियों के उपचार में रामबाण की तरह प्रभावी होती है।

बुखार को जड़ से समाप्त करने में तुलसी अत्यन्त गुणकारी सिद्ध हुई है। तुलसी और काली मिर्च मिलाकर बनाए गए काढ़े को पीने से पुराना-से-पुराना बुखार छूमंतर हो जाता है।


गठिया के दर्द में तुलसी की जड़, पत्ती, डंठल, फल और बीज पीसकर उसका चूर्ण बनाएं और इसमें पुराना गुड़ मिलाकर गोलियाँ बना लें, दूध के साथ सुबह-शाम इसका सेवन करें।
इससे गठिया के जोड़ों के दर्द में बहुत लाभ होता है।
हाल में हुए रिसर्च से पता चला है कि तुलसी स्ट्रेस से भी बचाती है। तुलसी बॉडी में कोर्टिसोल यानि स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल को सामान्य बनाकर स्ट्रेस में राहत देती है।
यह स्ट्रेसस के कारण ब्रेन पर होने वाले निगेटिव प्रभाव का मुकाबला करने में सहायता करती है।
इस खुशबूदार पौधे की पत्तियाँ एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के साथसाथ फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके स्ट्रेस कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Comments